ठेकेदार के घटिया प्रबंधन कारण पुल में दरार आ गई; खुली ठेकेदार के घटिया निर्माण कि पोल

नांदेड, एम अनिलकुमार| राष्ट्रीय राजमार्ग का आंशिक कार्य, जो लगभग आठ महीने से विलंबित है, वही काम हिमायतनगर शहर  में विगत महिना पूर्व शुरू किया गया है। उक्त कार्य करते समय ठेकेदार ने घटिया प्रबंधन किया है और पुल के बेड को कीचड़ में छोड़ कर कार्य किया है. नतीजतन, हाल ही में बने पुल में दरार आ गई है, जिससे काम की खराब गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों से आने-जाने वाले नागरिक ठेकेदारों व इंजीनियरों की अक्षमता को लेकर नाराजगी जता रहे हैं.

हिमायतनगर शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर आंशिक कार्य के कारण बरसात में कीचड़ और गर्मी में धूल से नागरिक व वाहन चालक परेशान हो गये हैं. इसी दौरान ठेकेदार ने शहर के पास पुल खोदकर प्लेटफार्म बनाकर घटिया तरीके से पुल का काम करते हुए बेड बनाते समय सामग्री को सीधे मुड़ी हुई मिट्टी में डाल दिया और लोहा निमनस्तर गेज का भी उपयोग कर लिया है जिससे घतीया पुलिआ कि पोळ खुलं गई है।

केंद्रीय सड़क विकास मंत्री नितिन गडकरी ने धनोदा-माहुर-किनवट-हिमायतनगर-भोकर सड़क के लिए करोड़ों की धनराशि उपलब्ध कराई। स्वीकृत धनराशि से एक ऐसी सड़क जो भविष्य में 25 वर्ष तक चलेगी और जिस शहर से सड़क गुजरेगी, उसके चौड़ीकरण से भविष्य में दुर्घटनाएं नहीं होंगी। इसके लिए शहर से फोर-वे रोड, रोड में 10 फीट का डिवाइडर, पेट्रोल पंप से रेलवे ब्रिज तक फ्लाईओवर की मंजूरी दी गई। हालाँकि, राष्ट्रीय राजमार्ग पर काम कर रहे संबंधित ठेकेदार ने सड़क का काम करते समय कुछ विशेष लोगों कि इच्छा पुरी करने के लिए शहर की सड़क की चौड़ाई कम कर दी। इतना ही नहीं राजनीतिक नेताओं के माध्यम से डिवाइडर को गायब कर फ्लाईओवर को रद्द करने का प्रयास किया गया। जबकि लोगों की मांग है कि हिमायतनगर शहर से एक डिवाइडर और एक फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना चाहिए, विकास-प्रेमी जनता द्वारा सवाल पूछा जा रहा है कि क्या राजनीतिक नेता और प्रचारक चुप हैं, जबकि शहर के पास शुरू पुल का काम निकृष्ट मानक के अनुसार किया गया है।

कुल मिलाकर आधी-अधूरी पड़ी सड़क और पुल से नागरिक और व्यापारी बेहद परेशान हैं और चूंकि इस मामले में कई बार शिकायत कर चुके हैं, फार भी इस निर्माण कि और कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है, इसलिए देखने में आ रहा है कि ठेकेदार द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है| केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत हिमायतनगर में फोर-वे रोड, फ्लाईओवर, रेलवे गेट ब्रिज और डीवाइडर बनाकर हाईटेक सिटी बनाने के लिए सभी पार्टी नेता एकजुट हो, ताकि भविष्य में कोई दुर्घटना न हो।  

 

Post a Comment

Previous Post Next Post