धाराशिव में सभी सुविधाओं से लैस 500 बेड वालेअस्पताल निर्माण की कार्यवाही तुरंत शुरू करें - मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

राज्य के जिला अस्पतालों, चिकित्सा महाविद्यालयों का किया जाएगा कायापलट

एशियाई विकास बैंक द्वारा चार हजार करोड़ रुपए का कर्ज मंजूर

पहले चरण में मिलेगा बारह सौ करोड़ का कर्ज


मुंबई| एशियाई विकास बैंक ने लंबे समय से प्रलंबित चार हजार करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दे दी है। इससे राज्य के सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा महाविद्यालयों (मेडिकल कॉलेजों) का कायापलट किया जाएगा।

पहले चरण में 1200 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दी गई है, इससे आकांक्षी जिलों में आधुनिक और गुणवत्तापूर्ण जिला अस्पताल स्थापित करने का निर्देश मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया है। आज सह्याद्री गेस्ट हाउस में आयोजित एक बैठक में मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिए हैं। इस बैठक की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने धाराशिव जिले में सभी सुविधाओं से लैस 500 बेड (बिस्तरों) का एक अत्याधुनिक जिला अस्पताल स्थापित करने के लिए तत्काल कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए हैं।

इस बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत और एशियाई विकास बैंक के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से हिस्सा लिया था। एशियाई विकास बैंक द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार राज्य सरकार ने प्रशासनिक सुधार किया है, इसके कारण ही इस प्रलंबित कर्ज को मंजूरी देने की बात शुरुआत में मित्रा संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण परदेशी ने कही है। एशियाई विकास बैंक के इस कर्ज के माध्यम से राज्य में चिकित्सा शिक्षा और टर्सरी केयर (तृतीयक सेवा केंद्र) को मजबूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिंदे भी पहले ही कह चुके हैं कि उनका लक्ष्य स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में आमूल-चूल परिवर्तन लाना है।

सुधार के कारण ही कर्ज मंजूर करने का मार्ग हुआ प्रशस्त
एशियाई विकास बैंक ने इतने बड़े कर्ज को मंजूरी देने से पहले सात प्रशासनिक और शैक्षणिक सुधारों की सिफारिश की थी। इस बाबत मौजूदा राज्य सरकार ने तेजी से कदम उठाए, जिसके कारण कर्ज को मंजूरी मिलना संभव हो सका, यह बातें बैंक के टीम लीडर डॉ. निशांत जैन ने कही हैं। इसमें सेंटर ऑफ एक्सलेंस, डिजिटल मेडिकल एजुकेशन और हेल्थ पॉलिसी, ई-हॉस्पिटल, चिकित्सा अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहन, संपत्ति योजना, प्रबंधन और स्थिरता नीति, उम्मीदवार भर्ती कक्ष, दवा खरीद अधिकारों का विकेंद्रीकरण जैसे सुधारों को सरकार ने किया है।

धाराशिव में सभी सुविधाओं से लैस अस्पताल की जाए स्थापना
बैंक की ओर से प्रोजेक्ट से जुड़े निर्माण, रणनीतिक पहलुओं के लिए 150 मिलियन डॉलर यानी 1200 करोड़ रुपये परियोजना से संबंधित निर्माण कामों और नीतिगत विषयों के लिए बैंक की ओर से दिया जाएगा। इसके अलावा 350 डॉलर यानी 2800 करोड़ रुपए निर्माण काम और यंत्र सामग्री (मशीनरी) के लिए मुहैया कराए जाएंगे। वर्तमान में अलीबाग में निर्माण काम के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके अलावा सिंधुदुर्ग और कोल्हापुर के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है।

आज एशियाई विकास बैंक ने 1200 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। धाराशिव एक आकांक्षी जिला होने के कारण यहां पर 500 बेड्स की सभी सुविधाओं से लैस अस्पताल बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया तत्काल लागू कर कार्यवाही की जाए, ऐसा निर्देश मुख्यमंत्री श्री शिंदे ने इस बैठक के दौरान दिया है। परभणी में एक जिला अस्पताल बनाने का भी विचार किया जा रहा है। धाराशिव में जिला अस्पताल स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री ने जिला अधिकारी को तत्काल जमीन उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post