राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कर्मचारी अधिकारियों का सरकारी सेवा में नियमित पदों पर सीधा समायोजन करना

जिला परिषद कार्यालय के सभी कमरों में भीख मांगकर प्रदर्शन किया

नांदेड| नांदेड़ जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्यरत  कर्मचारी अधिकारियों को सरकारी सेवा में नियमित पदों पर सीधे समायोजन की मांग को लेकर नांदेड़ जिला परिषद कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है. प्रदर्शन के दौरान तारीख २२ रोजी शामिल हुई महिला-पुरुष प्रदर्शनकारियों ने जिला परिषद कार्यालय के सभी कमरों में भीख मांगकर प्रदर्शन किया और सरकार से नियमित पदों पर सीधे समायोजन करने की मांग की.


इस संबंध में दिए गए बयान में कहा गया है कि हमारे कर्मचारियों की विरोध करने की कोई इच्छा नहीं है लेकिन सरकार की समय लेने वाली नीति के कारण हमें यह रास्ता अपनाना पड़ा है, अब तक कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन संविदा कर्मचारियों को आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है। बयान में कहा गया है कि आगे से बैठक करते समय एक गैर-निर्णयात्मक और सकारात्मक बैठक आयोजित की जानी चाहिए, जिसमें हमारी एकमात्र सेवा समायोजन की मांग को पूरा किया जाना चाहिए. दिए गए बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, शहरी ग्रामीण और एनयूएचएम के तहत कार्यरत एनएचएम संविदा कर्मचारियों की आयु की शर्त को शिथिल करते हुए रिक्त पद पर समायोजन करने का रणनीतिक निर्णय लिया जाना चाहिए.

जिन तकनीकी एवं गैर-तकनीकी पदों के लिए सेवा प्रवेश नियमावली तैयार है, उन्हें प्रथम चरण में लोक स्वास्थ्य विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के स्वीकृत रिक्त पदों पर सीधे समायोजित किया जाये। एनएचएम के अंतर्गत कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए एचआर पॉलिसी तत्काल लागू करें, कम से कम एनएचएम के अंतर्गत कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ईपीएफ योजना का लाभ दें। साथ ही ईएसआईसी योजना का लाभ तुरंत दिया जाए, एनएचएम के तहत कार्यरत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को ईएसआईसी योजना का लाभ तुरंत दिया जाए और इसे तुरंत लागू किया जाए.

बयान में अनुरोध किया गया है कि जिन अधिकारी कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की वेतन वृद्धि नहीं मिली है उन्हें वर्ष 2018 से भूतलक्षी प्रभाव से नियमितीकरण का लाभ तत्काल दिया जाए, शासन के अनुसार उपार्जित चिकित्सा अवकाश का लाभ तत्काल दिया जाए नियम। बयान में नीलकंठ थावली, प्रफुल्ल पोहने, सनी कांबले, पवन वासनिक, दिलीप उताने और स्वास्थ्य विभाग के सैकड़ों एनएचएम महिला और पुरुष कर्मचारियों के हस्ताक्षर हैं। इसी बीच आज 23 तारीख को यहां के सभी कर्मचारियों ने जिला परिषद कार्यालय के सामने धरणा प्रदर्शन कर  दिये और शाम तीन बजे भिक्षाटन आंदोलन कर जिला परिषद कार्यालय के सभी कमरों में चंदा इकट्ठा किया. साथ ही सरकार से मांग की है कि हमें तुरंत शामिल किया जाए.

Post a Comment

Previous Post Next Post