ब्राह्मणगांव से हिमायतनगर में आनेवाले तेज रफ्तार टेंपो गहरे खड्डे में गिरने कि भयानक दुर्घटना

वाहन में सवार दोनों को मामूली चोटें आईं और वे बडी दुर्घटना से बच गए

हिमायतनगर/नांदेड, एम अनिलकुमार| उमरखेड ब्राह्मणगांव से हिमायतनगर शहर में आचार बिक्री के लिए लेकर आ रहा एक तेज रफ्तार टेंपो ऊंची उड़ान भरते हुए घारापुर रोड पर स्थित एक गहरे खड्डे में गिरने कि भयानक दुर्घटना रविवार सुबह १० बजे के आसपास हुई है। इस हादसे में छोटे टेम्पो की हालत बहुत खराब हो गई, चारों टायर असमान कि तराफ हो गए और टेम्पो में भर हुवा माल का नुकसान हुवा है। सौभाग्य से, इस वाहन में सवार दोनों को मामूली चोटें आईं और वे बडी दुर्घटना से बच गए। 


यह देख आसपास के नागरिक हादसा कैसे हुवा यह देखणे के लिये भागे। सफर कर रहे लोगों को पहले तो पता ही नहीं चला कि हादसा कैसे हुआ. बाद में देखा गया कि टेंपो गाड़ी रस्ते के बाजू के बिजली के खंभे से टकरा गयी और खाई में गिर गई. हिमायतनगर घारापुर रोड पर महावितरण कंपनी के ठेकेदार द्वारा सड़क के चौड़ीकरण के बाद नये खंभे लगाये जा रहे हैं, देखने में आ रहा है कि ठेकेदार बिना निर्माण विभाग की अनुमति के मनमाने तरीके से सड़क के किनारे केवल से चार से पांच फिट दुरी पर खंभे खडे कर महावितरण के अधिकारीयो कि मिलीभगत से आम जनता कि जान से खिलवाड करने कि कोशिश कर रहा है.


नांदेड़ जिले के हिमायतनगर से पलसपुर, हिमायतनगर से घारापुर और तालुका के अन्य ग्रामीण इलाकों में इंफ्रा के माध्यम से नवनिर्मित सड़क के किनारे बिजली लाइनों के लिए खंभे लगाने का काम चल रहा है। जबकि ठेकेदार के माध्यम से किये जानेवाले नया पोल खड़ा करने का काम फर्जी पद्धती से चल रहा है, इस काम को महावितरण के वरिष्ठ अभियंता की मिलीभगत से ठेकेदार सीमेंट की जगह पत्थर के पाउडर का उपयोग कर खंभे लगाकर सरकार की आंखों में धूल झोंककर लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा है. साथ हि खडे किये गये खंभे को मजबूत करने के लिए वाटर क्यूरिंग नहीं की गई है। ऐसी खराब स्थिति के कारण तेज हवाओं से भी खंभे जमीन पर गिरणे कि संभावना है| यह खंभे खडे करणे का कार्य अनियमित एवं अनुचित ढंग से किये जाने से दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। 


इस बात को लेकरं हिमायतनगर तालुका में बिना किसी अनुमति के मनमाने तरीके से सरकार कि आंखो में धूल झोकवाले ठेकेदार का नाम काली सूची में डाला जाना चाहिए और अनुबंध रद्द किया जाना चाहिए। ऐसी मांग सामाजिक कार्यकर्ता रामभाऊ सूर्यवंशी, वामनराव मिराशे, दशरथ हेंद्रे ने कि है, साथ हि किसानों को मुआवजा दिलाकर बजट के अनुसार सड़क से कम से कम 20 फिट दुरी पर बिजली पोल लाइन खडी कि जाये एसी मांग करते हुए शिकायत कि थी। तभी इस काम को रोका गया है, अगर पहले हि इन खंभे से बिजली ट्रांसमिशन तार खींची गई होती तो इस वाहन में स्थित दोनो को अपनी जण से हाथ धोना पडता था ऐसा सवाल भी उपस्थित किया गया है।

आज कि दुर्घटना में टेंपो सड़क किनारे खड़े खंभे से टकराकर 10 फीट गहरे गड्ढे में जा गिरा. सौभाग्य से, कौशिक शेख जाकीर और अरबाज शेख इन दोनों को मामूली चोटें आईं और वे दुर्घटना से बच गए। कुल मिलाकर आज के इस हादसे से नागरिकों में महावितरण अधिकारियों और पोल गाड़ने वाले इंफ्रा कंपनी ठेकेदार के मनमाने व्यवहार को लेकर काफी गुस्सा है. सामाजिक कार्यकर्ता रामभाऊ सूर्यवंशी, वामनराव मिराशे, दशरथ हेंद्रे ने मांग की है कि किसानों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खंभों को सड़क से कम से कम 20 फीट दूर खड़े किये जाना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएं न हों।
 

Post a Comment

Previous Post Next Post