धनगर समुदायों को मूल आदिवासी समुदाय में शामिल नहीं किया जाना चाहिए - मंग को लेकरं हिमायतनगर में निकाला गया विशाल मोर्चा


नांदेड, एम अनिलकुमार|
महाराष्ट्र के  इस मांग के लिए नांदेड जिले के हिमायतनगर शहर में विशाल मोर्चा निकाला गया | बुधवार, 13 दिसंबर को नांदेड़ जिले के हिमायतनगर में तहसील कार्यालय पर मूल आदिवासी समुदाय के सदस्यों का एक विशाल मोर्चा आयोजित किया गया। इस मोर्चा में महिलाओं समेत हजारों आदिवासी सदस्यों ने हिस्सा लिया.

हिमायतनगर शहर के श्री परमेश्वर मंदिर मंगल कार्यालय मैदान में सुबह 12 बजे मूल आदिवासी समाज के लोगों की भीड़ जमा हो गई. यहां गणमान्य लोगों ने डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर और जननायक बिरसा मुंडा इनकी छवि पर पुष्पांजलि अर्पित की और आदिवासी समुदाय के सदस्यों की विभिन्न मांगों को लेकर इलाके से तहसील कार्यालय तक एक बड़ा जुलूस निकाला गया।


शहर से निकला जुलूस आरक्षण आमच्या हक्काच.... नाही कुणाच्या बापाच... जैसे नारे लगाते हुए हिमायतनगर तहसील पहुंचे। धनगर या किसी अन्य जाति को आदिवासी अनुसूचित जनजाति में शामिल नहीं किया जाए, धनगर जाति को आदिवासी रियायतें देने के लिए स्थापित सुधाकर शिंदे समिति को तत्काल रद्द किया जाए, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस को धनगर जाति और आदिवासी जनजाति का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट राज्य को सौंपनी चाहिए और सरकार ने इसे शीतकालीन सत्र में जनता के सामने लाना चाहिये। इसके साथ ही हिमायतनगर में आदिवासी बालक-बालिका छात्रावास के लिए सभी सुविधाओं से युक्त स्वतंत्रता भवन बनाने के लिए शहर के नजदीक जगह उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही विभिन्न मांगों का ज्ञापन तहसीलदार हिमायतनगर के माध्यम से राज्यपाल को भेजा गया है.

आज का मोर्चा सेल्फ रिस्पेक्ट मुव्हमेंट ऑफ इंडिजिनस पीपल्स आणि ऑर्गनायझेशन फॉर राइट्स ऑफ ट्रॅव्हल  संगठन, हिमायतनगर तालुका के आदिवासी समुदाय के सदस्यों के वरिष्ठ नेता, पूर्व जिला परिषद सदस्य सत्यवृत ढोले, सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक वाल्के, चिकित्सा अधीक्षक डॉ गायकवाड़, वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के साथ युवक - युवतियों की ओर से विभिन्न मांगो का ज्ञापन तहसीलदार को सौंप दिया गया। आदिवासी समुदाय के सदस्यों की विभिन्न मांगों को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोर्चा निकलने के बाद तहसील कार्यालय से हिमायतनगर मंगल कार्यालय प्रांगण तक आदिवासी समाज भाइयों कि कतार लगी थी, यह देखा गया कि पुलिस ने विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्ण बनाए रखने के लिए अच्छी व्यवस्था की थी।

हिमायतनगर जिला नांदेड से एम अनिलकुमार कि रिपोर्ट

Post a Comment

Previous Post Next Post