मौजूदा विधायक और सांसद वर्धा-नांदेड़ नई रेल परियोजना के लिए सदन में सवाल उठाएंगे क्या ...?


हदगांव, शेख चादपाशा|
वर्धा - यवतमाल - नादेड़ यह नई रेलवे लाइन, जो हदगांव शहर और तालुका के साथ मराठवाड़ा विदर्भ के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इस रेल्वे लाईन का निर्माण कार्य पिछले 15 वर्षों से कछुआ गति से चल रही है। हदगांव तालुका के लोगों ने मांग की है कि माधवराव पाटिल, जवलगांवकर और हिगोली लोकसभा संसद हेमत पाटिल को विशेष मांग के जरिए सदन में यह सवाल उठाना चाहिए.

इस संबंध में जानकारी यह है कि, इस वर्धा -यवतमाल -नादेड़ रेलवे का उद्घाटन 2008 के दौरान तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने किया था. इसमें राज्य सरकार की 40% हिस्सेदारी थी जबकि केंद्र सरकार की 60% हिस्सेदारी है. विदर्भ में रेलवे प्रोजेक्ट की समय-समय पर विधायकों और सांसदों द्वारा पैरवी की जाती रही है. हालांकि मराठवाड़ा के एमपी और विधायक ने इस मामले में कितना प्रयास किया है, इसकी जानकारी तो नहीं है, लेकिन बताया गया है कि, यह रेलवे लाइन प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रगति पोर्टल पर है. लेकिन हदगांव तालुका में इस परियोजना का काम कब शुरू होगा..? इसने जनता का ध्यान आकर्षित किया है.

वर्धा-यवतमाल-नादेड़ कुछ स्थानों पर भूमि अधिग्रहण पूरा हो चुका है और कुछ स्थानों पर अंतिम चरण में है। इस नई रेल परियोजना से कम लागत में कम समय में 284 किमी की रेल यात्रा सुगम हो सकेगी। दिलचस्प बात यह है कि, इस रेलवे परियोजना का पहला चरण वर्धा से कलंब तक 40 किमी है। वहीं कलंब से यवतमाल तक 38 किमी का काम 90% पूरा होने की खबर है। लेकिन यह बताना होगा कि हदगांव तालुका में जमीन अधिग्रहण करके यह काम शुरू नहीं हुआ है. इस रेलवे लाइन पर 15 प्रमुख पुल और 29 सुरंगें हैं।

रेल मंत्री मराठवाड़ा से हैं किंतु जनप्रतिनिधी उनका उपयोग नही करते...
चूँकि यह रेलवे परियोजना नादेड़ हिगोली जिले के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए मांग है कि इस विधानसभा के विधायकों और सांसदों को इस संबंध में विशेष प्रयास करना चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि रेलवे मंत्री हमारे मराठवाड़ा के होने के बावजूद भी हमारे जन प्रतिनिधि उनका उपयोग नहीं करते। ये कहना गलत नहीं होगा कि ये दुर्भाग्य की बात है. यह नई रेलवे परियोजना वर्धा-देवली-कलंब-तलेगांव-यवतमाल-लसीना-तपोना-दारवा-अंतरगांव-हरसुल-दिग्रस-बेलगवान-पुसद-हर्षी-शिलोना-पलसी-उमरखेड़-हदगांव-बामनी-अर्धापुर-दाभड-नादेड़ रेलवे स्टेशन रहेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post