नांदेड शहर में अयोध्या से पूजित अक्षत कलश की भव्य शोभा यात्रा पटाखो की आतिशबाजी में निकाली


नांदेड, एम अनिलकुमार|
अयोध्या शहर में भगवान श्री राम के मंदिर में बाल मूर्ति की स्थापना होने जा रही है, इस मौके पर नांदेड शहर में बीजेपी की ओर से अयोध्या से पूजित अक्षत कलश की भव्य शोभा यात्रा पटाखो की आतिशबाजी के साथ शहर में निकाली गई. 'जय श्री राम' नाम का जाप करते हुये माहिलाये शामिल हुये थे।


श्री राम मंदिर तीर्थनगरी अयोध्या में होणेवाले बाल मूर्ती स्थापना के उपलक्ष पे अक्षत कलश की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई, हर्ष और उत्साह के माहौल में 'जय श्री राम' का उद्घोष करते हुआ, अक्षत की मंगल कलश यात्रा निकाली गई, इसी अक्षद कलश का अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में पूजन किया गया, जहां अयोध्या में रामलला की मूर्ति स्थापित होणेवाली है । इसी उपलक्ष पर नांदेड शहर में शाम 5 बजे स्वामी समर्थ मंदिर से शोभा यात्रा शुरू कि गई, इसमे ताल मृदंग और महिलाओं और पुरुष भजनी मंडलियों की उपस्थिति में, सैकड़ों महिला मंडलियों ने अपने सिर पर कलश लेकरं एक भव्य जुलूस निकाला गया।

प्रारंभ में एड दिलीप ठाकुर ने श्री स्वामी समर्थ मंदिर के समक्ष श्री रामचन्द्र की छवि पर पुष्पांजलि अर्पित की उनके द्वारा पूजा-अर्चना की गयी. इसके बाद शहर के मुख्य मार्ग से भव्य जुलूस निकाला गया. इसमें सिर पर कलश लेकर महिलाएं सबसे आगे रहीं, उनके पीछे भजनी मंडल और उसके बाद प्रभु श्रीरामचंद्र की अक्षद कलश यात्रा निकली। अक्षदा कलश यात्रा आते ही जगह-जगह श्रद्धालुओं ने दर्शन का लाभ लिया। शहर के मुख्य मार्ग स्वामी समर्थ मंदिर से सोन्या मारोती मंदिर तक कलश यात्रा निकाली गयी। वापीस कलश यात्रा आने के बाद यहां महाआरती कर समापन हुआ। इसके बाद कहा गया है कि अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर का निमंत्रण अक्षदा छवि के साथ शहर और ग्रामीण इलाकों में घरों तक पहुंचाया जाएगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post