पतंजलि द्वारा स्कूल में योग इस शिवीर का आयोजन, 5 जनवरी को भारत स्वाभिमान ट्रस्ट की वर्षगांठ


नांदेड, एम अनिलकुमार|
पतंजलि द्वारा स्कूल में योग इस शिवीर का आयोजन किया गया है, 5 जनवरी को भारत स्वाभिमान ट्रस्ट की वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के 18 जिलों के स्कूलों में 1 जनवरी से 21 जनवरी तक 1100 योग शिक्षकों द्वारा एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इन एक दिवसीय योग शिविरों से विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, आवासीय क्षेत्रों आदि के लगभग तीन करोड़ छात्र लाभान्वित होंगे।


1 जनवरी को नांदेड़ कौठा के नागार्जुन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को योग शिक्षक अनिल अमृतवार, अनिल कामिनवार, सोपान काले, सुरेखा घोगरे आदि शिक्षक ने प्राणायाम, आसन, सूक्ष्म व्यायाम, कठिन आसन, ध्यान आदि का प्रदर्शन किया और बच्चों ने इसे किया। साथ ही बच्चों को जलनीति एवं सूत्रनीति का प्रदर्शन भी कराया गया।

दिनांक 2 जनवरी लोहा में विश्वनाथराव नलगे स्कूल और शिव छत्रपति विद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर में अनिल अमृतवात और अनिल कामिनवार ने मार्गदर्शन किया। विद्यालय के प्राचार्य विलास नागेश्वर एवं लोहा के सभी पतंजलि योग परिवार के योग शिक्षकों ने सहयोग किया। अगले चार दिनों में धर्माबाद के हुतात्मा पानसरे स्कूल और गुरुकुल विद्यालय में एक दिवसीय योग शिविर आयोजित किया जाएगा।

स्कूलों में योग सिखाने के इस अभियान में पतंजलि योग शिक्षकों द्वारा 21 जनवरी तक महाराष्ट्र के 18 जिला स्थानों पर एक दिवसीय योग शिविर आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थियों को योग, प्राणायाम, आसन, ध्यान में समय देने की आवश्यकता है। इस मौके पर अनिल अमृतवार ने कहा कि बाहर का खाना जैसे बिस्किट, खारी, टोस्ट, फास्ट फूड आदि खाने से बचना चाहिए. बच्चों को घर का खाना साथ ले जाना चाहिए.

इस शिविर में नागार्जुन स्कूल की प्रिंसिपल शैला पवार, शिक्षक मोहिम खान, सरिता जोशी, शुभांगी देशपांडे, मारुति चव्हाण, प्रियदर्शिनी मैडम, नम्रता अग्रवाल, मनोज महाजन और नलगे स्कूल के प्रिंसिपल विलास नागेश्वर और शिवछत्रपति स्कूल के सभी शिक्षक उपस्थित थे। विद्यालय के शिक्षकों ने पतंजलि योग शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त किया और बच्चों को योग प्राणायाम का अभ्यास कराने का वादा किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post