दस्तगीरवाड़ी स्कुल पर अनियमित रूपसे आकर नियमित रुपसे वेतन लेनेवाले को निलंबित किया जाये

इस मांग को लेकरं शिक्षा प्रेमी युवा कार्यकर्ता राजकुमार राऊत ने 14 दिसंबर से भूख हडताल शुरु कि 


नांदेड, एम अनिलकुमार|
नांदेड जिले के हिमायतनगर तालुका में आनेवाले पवना ग्राम पंचायत के अंतर्गत एक पहाड़ी की तलहटी में झील के पास स्थित आदिवासी आबादी वाले गाँव, दस्तगीरवाड़ी में जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय है, यहा पर कार्यरत शिक्षक नियमित रूप से स्कूल नाही आते, और वेतन नियमित रूप से एकत्र किया जाता था। इसलिए यहां के शिक्षा प्रेमी युवा कार्यकर्ता राजकुमार राऊत ने 14 दिसंबर से समूह विकास अधिकारी कार्यालय के सामने आमरण अनशन शुरू कर दिया है और मांग की है कि हमेशा शिक्षकों का साथ देने वाले केंद्राध्यक्ष, शिक्षा प्रसार अधिकारी पर कार्रवाई की जाए स्कूल को हराएँ, और स्कूल को नियमित शिक्षक प्रदान करें। आज उनके अनशन का तीसरा दिन है.


हिमायतनगर तालुका के दस्तगीरवाड़ी में जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षक अनियमित रूप से स्कूल आते हैं। कुछ महीनों तक उसने छात्रों को पढ़ाने का काम देकर अपने स्थान पर एक अन्य महिला को रख लिया था। बताया गया है कि भूख हड़ताल के दौरान अनशंकरता द्वारा बताया गया कि  शिक्षिका के खिलफ जियो टैग फोटो के साथ वरीष्ठ अधिकारियों से शिकायत की थी कि वह विद्यालय नहीं आ रही है.

शिकायत करने और जांच के बाद दोषी पाए जाने के बाद भी शिक्षक समेत किसी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस कारण शिक्षा प्रेमी राजकुमार राउत ने 14 दिसंबर से भूख हड़ताल की चेतावनी दी थी. और चेतावनी के अनुसार भूख हड़ताल शुरू होने के बाद जांच में पाया गया कि उक्त शिक्षिका 3 से 12 जुलाई तक बिना अनुमति के अनुपस्थित रही और अपना वेतन उठाया. इसलिए 11 दिसंबर को उनसे छह दिन का वेतन वापीस भर दिया गया, ऐसा समूह शिक्षा अधिकारी ने कहा।

इस बीच भूख हड़ताल के दिन समूह विकास अधिकारियों के सामने समूह शिक्षा अधिकारी ने कार्रवाई के बारे में वरिष्ठों को रिपोर्ट भेजने का वादा किया था. लेकिन अनशनकारियों ने तीन माह पहले ही भूख हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे दी थी. 17 सितंबर को समूह शिक्षा अधिकारी के आश्वासन देणे के बाद भी सरकार कि तनखाँ लेनेवाले शिक्षक पर कोई भी कारवाई नही हुई. अनशनकारियों का कहना है कि आखिरकार मैने भूख हड़ताल शुरू कि है, क्योंकि शिक्षकों समेत केंद्र प्रमुख व संबंधित किसी को भी निलंबित नहीं किया गया है.

समूह विकास अधिकारी सुधीश मांजरमकर ने समूह शिक्षा अधिकारी शिवानंद शिवाचार्य के साथ 15 दिसंबर को अनशनकारियों से मुलाकात की थी, और केंद्र प्रमुख, विस्तार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को रिपोर्ट भेजने का वादा किया था। हालांकि, राजकुमार राउत ने भूख हड़ताल जारी रखते हुए कहा है कि जब तक शिक्षक के साथ केंद्राध्यक्ष और विस्तार प्राधिकारी को निलंबित नहीं किया जाता, तब तक वह भूख हड़ताल खत्म नहीं करेंगे.

Post a Comment

Previous Post Next Post