करंजी गांव के विद्यालय प्रबंधन समिति एवं शिक्षा प्रेमी अभिभावकों ने शिक्षक नियुक्ती के लिया ताला लगा दिया


नांदेड, एम अनिलकुमार|
नांदेड जिले के हिमायतनगर तहसील में अनेवाले जिला परिषद विद्यालय के एक शिक्षक के गलत आचरण के कारण विद्यार्थियों को पढ़ाई में परेशानी हो रही है. इसलिए, हिमायतनगर तालुका के मौजे करंजी गांव के विद्यालय प्रबंधन समिति एवं शिक्षा प्रेमी अभिभावकों ने ताला लगा दिया, क्योंकि समूह शिक्षा विभाग ने एक नया अच्छा शिक्षक दिए जाने की मांग पुरी करणे कि और ध्यान नहीं दिया है। इसलिए आज यहां के विद्यार्थियों की पाठशाला कक्षा के बाहर लगाई गई है। हिमायतनगर तालुका के मौजे करंजी के अभिभावको ने चेतावनी दी है कि अगर अगले दो दिन में शिक्षक उपलब्ध नहीं कराए गए तो वे भूख हड़ताल करेंगे।


हिमायतनगर शहर तालुका का स्थान है, यहां शिक्षा की गुणवत्ता दिन-ब-दिन गिरती जा रही है। यह स्थिति स्कूल निरीक्षण टीम के संज्ञान में आने के बाद टीम प्रमुख ने संबंधितों को सख्त निर्देश देते हुए स्कूल की गुणवत्ता सुधारने पर ध्यान देने को कहा. दिवाली के बाद स्कूल शुरू हुए, हिमायतनगर तालुक के मौजे करंजी में जिला परिषद स्कूल के शिक्षक उपस्थित हुए। लेकिन अगले दिन से भोकर से आने-जाने वाले एक शिक्षक ने स्कूल कि और ध्यान नही दिया है. वर्तमान शिक्षक हमेशा नशे में रहने के कारण छात्रों के व्यवहार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और विद्यालय की गुणवत्ता भी खराब हो गयी है. इससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक नुकसान हो रहा है.


करंजी के जिला परिषद स्कूल में 2 स्वीकृत शिक्षक हैं और एक शिक्षक का व्यवहार अच्छा नहीं है. इसलिए मांग की गई कि यहां के एक शिक्षक को बदला जाए और छात्रों को अच्छी शिक्षा दी जाए। इसके बाद केंद्राध्यक्ष ने दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों के स्थानांतरण का आदेश जारी कर दिया. हालाँकि वह शिक्षक अभी भी यहाँ कार्यरत है, इसलिए उस शिक्षक के कदाचार के कारण छात्रों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार होने के बजाय, विद्यालय की गुणवत्ता में गिरावट आ रही है। परिणाम स्वरूप, स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अहमद हुसैन खान पठान, उपाध्यक्ष गजानन सुभाष शिंदे, पूर्व उपाध्यक्ष गजानन भगवान जाधव, उपसरपंच शब्बीरखान पठान, अशोक जाधव, साईनाथ शिंदे, बाबूराव मिराशे, दारेखा पठान और अन्य अभिभावकों ने स्कूल में ताला लगा दिया है।


अगर अगले दो दिनों में अच्छा शिक्षक नहीं मिला तो विद्यालय प्रबंधन समिति व शिक्षाप्रेमी अभिभावक भूख हड़ताल करेंगे. अभिभावकों का कहना है कि समूह विकास अधिकारी एवं समूह शिक्षा अधिकारी को लिखित आवेदन देने के बाद भी स्कूल में अच्छे शिक्षक देणे कि मांग पुरी नही कि, जिसकारण से आज शिक्षप्रेमियो ने स्कूल में ताला लगा दिया  है. कम से कम अब तो शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को शैक्षणिक क्षति न हो इसलिये ग्राम करंजी के स्कुल पर शिक्षक उपलब्ध कराने के लिए ठोस कदम उठाएगा क्या... इस पर शिक्षा प्रेमी अभिभावकों का ध्यान लगा है|

Post a Comment

Previous Post Next Post