स्कूल पोषण कर्मियों का जिला परिषद पर मोर्चा; शिक्षा पदाधिकारी के लिखित आश्वासन पर हड़ताल स्थगित कर दी गयी है


नांदेड, एम अनिलकुमार|
सीटू से संबंधित महाराष्ट्र स्कूल फूड वर्कर्स एसोसिएशन के नेतृत्व में नांदेड़ शहर के कक्षा 1 से 8 वीं तक के स्कूली छात्रों को मध्याह्न भोजन पकाने और खिलाने वाले कार्यकर्ताओं ने डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा को सलामी दी और एक भव्य मोर्चा नांदेड के जिला परिषद कार्यालय पर निकाला। 8 जनवरी को दोपहर एक बजे जैसे ही मोर्चा जिला परिषद में पहुंचा, संगठन के महासचिव कॉमरेड गंगाधर गायकवाड़ ने घोषणा की, कि शिक्षा अधिकारी डॉ.सविता बिरगे द्वारा दिए गए लिखित आश्वासन के कारण अनिश्चित कालीन धरना अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है।

ग्राम पंचायत चुनाव नजदीक आने पर विद्यालय की पोषण सेविकाओं को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रधानाचार्य विद्यालय के सचिव होते हैं तथा विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष अध्यक्ष होते हैं। कहीं-कहीं तो सरपंच व विद्यालय शिक्षा समिति के लोग प्रधानाध्यापक से हाथ मिलाकर कर्मियों को नौकरी से निकालने का प्रयास कर रहे है. इसके फलस्वरूप राज्य सरकार ने 18 दिसम्बर को एक सरकारी आदेश जारी कर प्रधानाध्यापक एवं विद्यालय शिक्षा समिति के पर कतर दिए और उनकी शक्तियां छीनकर पंचायत समिति के समूह शिक्षा अधिकारियों को दे दी।

साथ ही कार्यकर्ताओं को अपना पक्ष रखने का मौका भी दिया गया है. कॉमरेड ने कहा कि यह संगठन की बड़ी जीत है. गंगाधर गायकवाड ने अपने भाषण में उल्लेख किया कि, केरल राज्य स्कूल कर्मचारियों को प्रति माह आठरा हजार रुपये का भुगतान करता है, तब यह सवाल उठाया गया था कि छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर सत्ता में रहने वाला महाराष्ट्र राज्य इतनी ही राशि का भुगतान क्यों नहीं करता है ऐसी मांग एक बयान के माध्यम से कि गई थी । तमिलनाडु और पंजाब राज्य श्रमिकों के लिए मेडिक्लेम योजना लागू कर रहे हैं तो महाराष्ट्र में क्यों नहीं। राज्य सरकार से भी यह पूछा गया है. स्थानीय मांग के साथ-साथ राज्य एवं केंद्र सरकार स्तर पर कुल सोलह मांगें जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक को सौंपी गई हैं. बयान की प्रतियां सीईओ के माध्यम से राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और नांदेड़ जिले के अभिभावक मंत्री गिरीश महाजन को भेजी गई हैं।

संपन्न हुए इस आंदोलन का नेतृत्व संगठन के महासचिव कॉमरेड गंगाधर गायकवाड़, सीटू राज्य सचिव कॉमरेड उज्वला पडलवार, सीटू राज्य समिति सदस्य कॉमरेड करवंदा गायकवाड, कॉम. अनिल कराले के साथ जिला अधिकारी कॉमरेड जनार्दन काले, कॉम. दिगंबर काले, कॉमरेड साहेबराव दहिभाते, कॉमरेड दत्ता शिंदे, कामरेड नागोराव कमलाकर, कामरेड फारुख भाई मिस्त्री, कामरेड. कांताबाई तारू, कॉमरेड लता गायकवाड, कॉमरेड इंदुबाई डोंगरे, कॉमरेड शिवाजी वारले, कॉमरेड गजानन वाडजे, कॉमरेड  संतोष शिंदे, कामरेड मारोती केंद्र, कामरेड गोदावरी हटकर आदि ने किया। चूँकि शिक्षा अधिकारी डाॅ. सविता बिरगे ने लिखित आश्वासन दिया है, इसलिए अनिश्चितकालीन हड़ताल को अस्थाई स्थगन दिया गया है एसी जाणकारी गंगाधर गायकवाड ने दी है.

 

Post a Comment

Previous Post Next Post